Podcast Kya Hai? पॉडकास्ट कितने प्रकार का होता हैं?

कई सारे विकसित देशों में पॉडकास्ट बहुत लोकप्रिय है. पॉडकास्ट सुनना उनके दिनचर्या में शामिल होता हैं. भारत में भी पिछले साल (2020) के लॉकडाउन से इसको सुनने का क्रेज बढ़ा है. तो आइए विस्तार से जानते है कि Podcast kya hai?


Podcast बहुत हद तक बचपन में नानी-दादी से कहानी सुनने जैसा है. इसलिए पॉडकास्ट में जहां विदेशी लोग मुख्यतः सेल्फ ग्रोथ, बिज़नेस, आदि से जुड़े हुए पॉडकास्ट सुनते है. वहीं भारत के लोग पॉडकास्ट के माध्यम से कहानी सुनना भी खूब पसंद करते हैं.


इस ब्लॉग पोस्ट में हमलोग जानेंगे कि पॉडकास्ट क्या होता है? पॉडकास्ट कितने प्रकार का होता हैं? Google Podcast kya hai? और अंत में पॉडकास्ट से जुड़े कुछ प्रश्न और उत्तर (FAQs) भी जानेंगे. तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.

Table of Contents

Podcast kya hai?


Podcast वेब पर एक ऑडियो प्रसारण का रूप है. जिसे आप घूमते-फिरते, गाड़ी चलाते हुए, कोई छोटा-मोटा काम करते हुए सुन सकते हैं. 


पॉडकास्ट बनाने तथा इसे प्रसारित करने की प्रक्रिया को Podcasting कहा जाता है तथा इस काम को करने वाले को Podcaster कहा जाता है.


Podcast Kya hai


ये थोड़ा-बहुत रेडियो एफएम से मिलता-जुलता है. फर्क बस इतना है कि रेडियो एफएम पर प्रसारण निश्चित समय पर होता है जबकि पॉडकास्ट आप किसी भी समय वेब पर से सुन सकते हैं.


ऑनलाइन कॉन्टेंट कई रूप में होते हैं जैसे ऑडियो, वीडियो, इमेज, डॉक्यूमेंट्स, आदि. पॉडकास्ट ऑडियो फॉर्म में आता है.


Podcast दो शब्दों iPod तथा broadcast से मिलकर बना है. हालांकि कुछ स्रोतों का मानना है कि PODCAST का POD, Portable on demand का संक्षिप्त रूप है तथा Cast, Broadcast का संक्षिप्त रूप है. और इन दोनों शब्दों से ही Podcast शब्द बना है.


“Podcasting” शब्द को पहली बार ‘द गार्जियन’ के स्तंभकार (columnist) और बीबीसी के पत्रकार बेन हैमरस्ले द्वारा सुझाया गया था. इन्होंने फरवरी 2004 की शुरुआत में ‘द गार्जियन’ समाचार पत्र के लिए एक लेख लिखते हुए इसका आविष्कार किया था.


आप अगर कॉन्टेंट क्रिएटर है तो आपको पॉडकास्ट जरूर बनाना चाहिए. क्योंकि बहुत अधिक संभावना है कि भविष्य में ऑडियो फॉर्मेट भी सर्च रिजल्ट दिखें. अभी तो सिर्फ़ टेक्स्ट, इमेज और वीडियो दिखते हैं.


पॉडकास्ट कितने प्रकार का होता हैं?


Podcast kya hota hai? जानने के बाद अब हमलोग पॉडकास्ट के प्रकार जानेंगे.


Podcast मुख्यतः पाँच प्रकार के होते हैं, ये पाँच प्रकार निम्नलिखित हैं.


1. इंटरव्यू पॉडकास्ट


इस तरह के पॉडकास्ट में मेज़बान (host) प्रत्येक एपिसोड में अलग-अलग मेहमानों (guests) का इंटरव्यू करते हैं.


पॉडकास्ट का ये सबसे प्रसिद्ध प्रकार है, क्योंकि इसमें सुनने वालों को अलग-अलग मेहमानों से उनके अनुभव और उनके द्वारा अर्जित ज्ञान सुनने को मिलता है. 


होस्ट के लिए इस तरह का पॉडकास्ट बनाना आसान होता है क्योंकि उसे कुछ उपयुक्त सवाल ही पूछने होते है. और पॉडकास्ट में आने वाले मेहमान का ये फायदा होता है कि उनका प्रचार हो जाता है, उसे ज्यादा लोग जानने लगते है. कई पॉडकास्ट में वे अपने कोई प्रॉडक्ट या सर्विस को भी प्रमोट करते हैं.


2. सोलो (solo) पॉडकास्ट


आप अगर पॉडकास्टिंग के क्षेत्र में नए है और / या आपकी इस क्षेत्र में अच्छी-खासी पहचान नहीं बनी है तो आपके लिए अपने पॉडकास्ट में टॉपिक से जुड़े हुए विशेषज्ञ (expert) को बुलाना मुश्किल हो सकता है. 

Podcast mic


नए पॉडकास्टर के लिए सोलो पॉडकास्ट बनाना ज्यादा आसान और उपयुक्त होता हैं. इस तरह के पॉडकास्ट में एक व्यक्ति पॉडकास्ट के माध्यम से अपनी राय, समाचार, आदि सुनाते हैं.


3. मल्टी-होस्ट पॉडकास्ट


इस प्रकार के पॉडकास्टिंग में दो या दो से अधिक होस्ट होते हैं. अगर आपके पास बिज़नेस पार्टनर है तो ये आपके लिए एक शानदार विकल्प हो सकता है.


मल्टी होस्ट पॉडकास्ट में ऐसी चर्चाएं (discussions) सुनने को मिलते हैं जिसमें अलग-अलग होस्ट की अलग-अलग राय और दृष्टिकोण होते हैं.


इस तरह का पॉडकास्ट उन श्रोताओं (listeners) को बहुत पसंद आता है. जो किसी एक आदमी के भाषण सुनने के बजाय कई लोगों की बातचीत (conversations) और वाद विवाद (debates) सुनना ज्यादा पसंद करते हैं.


4. वीडियो पॉडकास्ट


वीडियो पॉडकास्ट को वॉडकास्ट (vodcast) भी कहा जाता है. इस तरह के पॉडकास्ट में वीडियो कॉन्टेंट मौजूद होता हैं. मुख्यतः वेब सीरीज वीडियो पॉडकास्ट के तौर पर प्रसारित किया जाता हैं.


Dear End Days, धारावाहिक को पहला वीडियो पॉडकास्ट माना जाता है. ये धारावाहिक जॉम्बीज के बारे में एक डार्क कॉमेडी है जो 31 अक्टूबर 2003 से 2004 तक जारी किया गया था.


5. लाइव पॉडकास्ट


आमतौर पर जो पॉडकास्ट हम सुनते वह पहले रिकॉर्ड किया जाता है, फिर एडिट किया जाता है और अंत में अपलोड किया जाता हैं. लेकीन लाइव पॉडकास्ट में दर्शकों के सामने लाइव पॉडकास्ट रिकॉर्ड किया जाता है. 


इस तरह के पॉडकास्ट में पॉडकास्टर आने वाले दर्शकों को टिकट बेचकर भी अतिरिक्त कमाई करते हैं. कुछ इवेंट्स जैसे लंदन पॉडकास्ट फेस्टिवल, Sf Sketchfast आदि नियमित रूप से पॉडकास्टर को दर्शकों के सामने लाइव प्रदर्शन करने के लिए एक प्लेटफार्म देता है.


Google Podcast kya hai?


Google Podcast गूगल द्वारा विकसित (developed) एक पॉडकास्ट एप्लीकेशन है. ये एप एंड्रॉयड डिवाइस के लिए 18 जून, 2018 को जारी किया गया था.


2019 में गूगल ने आईओएस, एंड्रॉयड और विंडोज के लिए Google Podcast के वेब वर्जन की घोषणा की.


प्ले स्टोर के अलावा ये एप iOS पर भी मौजूद है. इसका आईओएस वर्जन मार्च 2020 में लॉन्च किया गया था.


12 मई, 2020 को गूगल ने घोषणा की के उपयोगकर्ता Google Play Music से अपने पॉडकास्ट सब्सक्रिप्शन और हिस्ट्री को गुगल पॉडकास्ट में ट्रांसफर कर सकते हैं.


ये एप गुगल एसिस्टेंस और Google Home से इंटीग्रेटेड है. इस एप के जरिए गुगल का मकसद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल करके पॉडकास्ट सुनने के अनुभव को बेहतर बनाना है.


उम्मीद है कि Podcast kya hai? आपको मालूम हो गया होगा. अगर इससे जुड़ी और भी कोई जानकारी चाहते है तो कॉमेंट में जरूर बताएं. जो लोग भी इस तरह की जानकारी चाहते हैं उन तक ये पोस्ट शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ