10 Low Investment Business Ideas in Hindi

दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है? ये आपको जरूर पता होगा. ज्यादातर अमीर आदमी व्यापारी (businessman) ही होते हैं. इनको देखकर कई लोग अपना व्यापार शुरू करना चाहते हैं, लेकिन पैसे की कमी के कारण बहुत से लोग अपना बिजनेस नहीं कर पाते हैं. तो आइए 10 low investment business ideas in hindi जानते हैं.


अमीर बनने की ख्वाहिश के अलावा कई लोग सिर्फ इसलिए अपना व्यापार शुरू करना चाहते है कि वो किसी के अंडर रह कर काम नहीं करना चाहते हैं. वो अपना बॉस खुद बनना चाहते हैं. उनके लिए भी नीचे बताई गई business ideas in hindi with low investment की सूची बहुत उपयोगी होगी.


इस ब्लॉग पोस्ट में हमलोग 10 low investment business ideas in hindi जानेंगे यानी कि वैसा बिजनेस जिसे कम लागत में शुरू किया जा सके एवं अंत में business ideas in hindi से जुड़े कुछ FAQs भी देखेंगे.


Low Investment Business Ideas in Hindi


आप में से कई लोग विद्यार्थी होंगे जो पार्ट टाइम कमाई का जरिया ढूंढ रहे होंगे, कई बेरोजगार होंगे जो रोजगार की तलाश कर रहे होंगे, कई नौकरी करने वाले होंगे जो अपनी नौकरी के साथ कोई साइड बिजनेस करना चाहते होंगे या नौकरी छोड़ कर व्यापार करना चाहते होंगे तो वहीं कई हाउसवाइफ होंगी जो होम बिजनेस आइडिया ढूंढ रही होगी. तो उन सभी के लिए इसमें small business ideas in hindi दिया गया है.


आप में ही से बहुत से ऐसे लोग भी होंगे जिसको इंटरनेट, कंप्यूटर आदि से बहुत लगाव होगा और वो अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते होंगे तो उनके लिए इस पोस्ट में कई सारे online business ideas in hindi दिया गया है.

नीचे दिए गए business ideas in hindi with low investment की सूची में से अगर आप किसी बिजनेस आइडिया के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो कॉमेंट में जरूर बताएं. हम उस पर भी एक विस्तृत (detailed) पोस्ट लिखेंगे.


1. 3D Printing Business


2D की तुलना में 3D इमेज बहुत हद तक वास्तविक और आकर्षक लगता है. जिसके कारण मार्केट में इसकी डिमांड तेजी से बढ़ रही है और भविष्य में इसकी मांग और भी ज्यादा बढ़ने की संभावना है.


3D प्रिंटिंग छपाई का एक नया रूप है, जिसमें किसी भी चित्र को 3 - आयाम (dimensions) में प्रिंट किया जाता है. 3D प्रिंटिंग को Additive Printing भी कहा जाता हैं.


इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास इससे जुड़ा सॉफ्टवेयर, थर्मो प्लास्टिक फिलामेंट, 3डी प्रिंटर और डिजिटल एनीमेशन की अच्छी जानकारी होनी चाहिए.


2. जूट के बैग बनाने का व्यवसाय


बढ़ते प्रदूषण के कारण सरकार प्लास्टिक का इस्तेमाल कम-से-कम करने का आदेश देती ही रहती है और कई जगह सिंगल यूज प्लास्टिक बंद हो रहे हैं. ऐसे में लोग पेपर, कपड़े और जूट (jute) से बने बैग का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं.


जूट फाइबर से आप निमलिखित तरह के बैग बना सकते हैं.


मार्केटिंग बैग

शॉपिंग बैग

बॉटल बैग

हैंड बैग (लेडीज पर्स)

लगेज बैग, आदि.

3. Blogging


ब्लॉगिंग एक बहुत ही अच्छा online business ideas in hindi है. इसे आप बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते हैं. अपना ब्लॉग बनाने के लिए आपको domain और hosting की जरूरत पड़ेगी.


Domain आप Namesilo से खरीद सकते हैं. ये एक विश्वसनीय डोमेन रजिस्ट्रार है. डोमेन खरीदने के लिए यहां क्लिक करें


यहां से डोमेन खरीदते समय यदि आप कूपन कोड में studenthalt दर्ज करेंगे तो आपको डिस्काउंट भी मिलेगा. 


4. Tution


ये विद्यार्थियों के लिए एक बहुत ही अच्छा बिजनेस आइडिया (business ideas in hindi for students) है. इसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं या घर-घर जा कर होम ट्यूशन भी पढ़ा सकते हैं.


5. कपड़े की सिलाई का व्यवसाय (Tailoring Business)


ये तो सदाबहार बिजनेस आइडिया है. इसे पुरुष या महिला कोई भी कर सकते हैं. ये बहुत ही कम खर्च में शुरू होने वाला बिजनेस है. बस जरूरत है आपको एक सिलाई मशीन, इससे जुड़ा कुछ सामान और सिलाई के हुनर की. सिलाई का व्यवसाय आप घर से भी शुरू कर सकते हैं.


6. नाश्ते की दुकान (Breakfast Corner Shop)


कई सारे ऑफिस जाने वालों के पास इतनी फुरसत नहीं होती है की ऑफिस जाने से पहले वो अपना नाश्ता बना सके. इसलिए वे ज्यादातर बाहर ही नाश्ता करते हैं. तो ऐसे में अगर आपको स्वादिष्ट नाश्ता बनाना आता है तो आपके लिए ये बिजनेस करना बहुत फायदेमंद होगा.


7. मछली पालन


अगर आप कोई ऐसा बिजनेस आइडिया ढूंढ रहे जिसमें सरकार आपकी मदद करे तो आपके लिए ये एक बहुत ही अच्छा village business ideas in hindi है.

मछली पालन का व्यवसाय करने के लिए सरकार आपको सब्सिडी देती है.


8. कंप्यूटर रिपेयरिंग का व्यवसाय


कंप्यूटर का इस्तेमाल लगभग सभी जगह होता है, चाहे वो घर हो, ऑफिस हो या बैंक हो. इतनी जगह और इतना ज्यादा इस्तेमाल होने के कारण ये खराब भी ज्यादा होता है. कई बार इसमें हार्डवेयर से जुड़ी समस्या आती है तो कई बार सॉफ्टवेयर से जुड़ी.


एक छोटी सी दुकान से भी आप कंप्यूटर रिपेयरिंग का व्यवसाय शुरू कर सकते है. दुकान अच्छा चलने पर कुछ लोगों को रखकर आप इस व्यवसाय को बढ़ा भी सकते हैं.

9. SEO Business


आजकल लगभग सभी कंपनी, स्कूल, संस्थान, आदि के पास अपनी वेबसाइट या/और ब्लॉग है. इन वेबसाइट और ब्लॉग को सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERP) में लाने के लिए SEO करने की जरूरत होती है.


SEO एक मुश्किल और टाइम कंज्यूमिंग काम है. इसलिए ज्यादातर वेबसाइट और ब्लॉग के मालिक इस काम को खुद न करके इसे आउटसोर्स कर देते हैं. ऐसे में अगर आपको SEO आती है तो आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें > Podcast कैसे बनाएं? पॉडकास्टिंग की पूरी प्रक्रिया यहां जानें.

10. नर्सरी (Plant Shop)


लोगों का पर्यावरण की ओर बढ़ती जागरूकता के कारण नर्सरी का व्यवसाय भी आजकल बहुत अच्छा चल रहा है. कई लोग अपने घर की खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए भी अपने घर के आसपास पेड़-पौधे लगाते हैं. अगर आपको पेड़ पौधे से लगाव है तो ये बिजनेस भी आपके लिए बहुत अच्छी है.


उम्मीद है कि आपको ये 10 low investment business ideas in hindi उपयोगी लगी होगी. अगर इसमें से किसी बिजनेस आइडिया के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो कॉमेंट में बताएं एवं इस पोस्ट को उन लोगों को शेयर करें जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ