व्यापार कैसे करें? 12 चरण (Step) में अपना व्यापार शुरू करें

दुनियां के शीर्ष अमीरों की सूची में लगभग सभी व्यापारी (businessman) ही हैं. इनको देखकर कई लोग अपना व्यापार शुरू करना चाहते हैं. तो आइए विस्तार से जानते है कि व्यापार कैसे करें?

किसी भी देश की तरक्की में व्यापारी का बहुत बड़ा योगदान होता हैं. वे लोगों को रोजगार देते है, सरकार को टैक्स देते है, इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलप होता हैं. व्यापार से इसके अलावा भी कई सारे फ़ायदे होते है.

भारत जैसे देशों में तो व्यापार को बढ़ावा देने की और भी ज्यादा जरूरत है क्योंकि यहां बेरोजगारी बहुत ही ज्यादा है और व्यापार के लिए प्राकृतिक संसाधन भी प्रचुर मात्रा में हैं.

इस पोस्ट में हमलोग विस्तार से जानेंगे कि अपना व्यापार कैसे करें? इसमें कुल 12 स्टेप्स बताए गए हैं जिसकी मदद से आप अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं.

Table of Contents


इन 12 चरणों में आप अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं


1. एक अच्छा सा बिजनेस आइडिया सोचें 


किसी भी तरह के व्यापार को शुरु करने से पहले आपके पास एक सॉलिड बिजनेस आइडिया होना चाहिए. क्योंकि आपके व्यापार की नींव यहीं से डाली जाती हैं.

आपको जिस चीज़ में रूचि है अगर आप उसी से जुड़ा हुआ व्यापार करते है तो ये आपके लिए ज्यादा बेहतर होगा. क्योंकि व्यापार में तुरंत कामयाबी नहीं मिल जाती हैं और व्यापार के दौरान कई उतार - चढ़ाव भी आते है. 

आप जो भी चीज कर रहे है अगर आपका उसमें रूचि नहीं है तो संभावना है की आप बहुत जल्द ही अपने व्यापार से ऊब जाएंगे और ये आपके व्यापार को छोड़ने का कारण भी बन सकता है.

YouTube पर भी आपको बहुत सारा बिजनेस आइडिया मिल जाएगा, लेकिन इसमें दिक्कत ये है कि यूट्यूब पर जो बिजनेस आइडिया दिया जाता है वो ज्यादातर गलत होते है या अधूरे होते है.

इसलिए अगर आप यूट्यूब से कोई बिजनेस आइडिया ले रहे है तो उसको अप्लाई करने से पहले मार्केट रिसर्च अवश्य करें.

2. मार्केट रिसर्च करें


बिजनेस आइडिया सोच लेने के बाद ये पता करें की आपका ये बिजनेस आइडिया मार्केट में काम करेगा या नहीं. इसे पता करने का सबसे अच्छा तरीका है, मार्केट रिसर्च करना.

मार्केट रिसर्च में ये निम्नलिखित प्रक्रिया शामिल होती है :

  • अपने प्रॉडक्ट या सर्विस की मार्केट में मांग (demand) पता करें
  • अपने ग्राहक की जरुरत को समझें
  • सर्वे करें
  • अपने प्रतिद्वंदी (competitor) का विश्लेषण करें, आदि.

कई लोग अभी सर्च करते रहते है कि लॉकडाउन में बिजनेस कैसे करें? लॉकडाउन में तो ऑनलाइन बिज़नेस करना ही ज्यादा बेहतर रहेगा. जैसे, ब्लॉगिंग, ई कॉमर्स, एफिलिएट मार्केटिंग, आदी.

3. बिजनेस प्लान बनाएं


बिजनेस प्लान आपके व्यापार को चलाने का रोडमैप होता है. इसमें वे सभी महत्वपूर्ण बातें लिखी जाती हैं जो किसी भी व्यापार को चलाने और उसको बढ़ाने में मदद करें.

बिजनेस प्लान बनाने के मुख्यतः तीन फ़ायदे होते है : 

व्यापार चलाने से जुड़ी बहुत सी जानकारी इकट्ठी हो जाती हैं
आपके साथ काम कर रहे व्यक्तियों को काम समझाना आसान होता है
निवेशकों (investors) को आपके व्यापार को समझने में मदद मिलती हैं

बिजनेस प्लान में आपको अपने व्यापार के बारे में और अपने प्रॉडक्ट या सर्विस के बारे में विस्तार से लिखना होता है.

इसके अलावा इसमें मार्केट एनालिसिस और कंपेटीटर एनालिसिस भी मौजूद होता हैं.

4. पैसे की व्यवस्था करें


पैसा किसी भी व्यापार की रीढ़ (backbone) होती हैं. पैसे के बिना व्यापार शुरू करने की कल्पना करना भी बहुत मुश्किल है.

कोशिश करें कि आपके पास जितना पैसा है, उसी में अपना व्यापार शुरू करें. अगर पैसा कम पड़ रहा है तो अपने परिवार के लोगों से और दोस्त से ले सकते है.

बैंक लोन से बचें, क्योंकि शुरुआत के कुछ महीने या साल हो सकता है की आपको कोई फायदा ही न हो. ऐसे में आपके लिए बैंक का कर्ज चुकाना बहुत ही मुश्किल हो जाएगा.

अगर आपका बिजनेस प्लान दमदार होगा तो आपको क्राउडफंडिंग मिल सकती है और एंजिल इन्वेस्टर आपके व्यापार में निवेश भी कर सकते है.

कुछ लोगों का सवाल रहता है कि business kaise kare kam paise me? तो कई सारे ऑनलाइन और ऑफलाइन बिजनेस है जो कम पैसे में भी शुरू किया जा सकता है, जिसमें ज्यादातर ऑनलाइन बिजनेस ही आते हैं.

5. व्यापार के लिए जगह चुनें


किसी भी तरह के व्यापार को शुरू करने के लिए स्थान की जरुरत होती हैं. उस जगह आप अपना दुकान खोल सकते है, ऑफिस बनवा सकते है और कारखाना लगा सकते है.

शहर में व्यापार करने के लिए आपको लोकल मुनसिपालीटी से इजाजत लेना होगा और अगर गांव में व्यापार करना चाहते है तो आपको ग्राम पंचायत से आदेश लेना होगा.

अपने व्यापार के लिए जगह चुनने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि वहां बिजली, पानी और परिवहन की व्यवस्था हो.

6. अपने बिजनेस को एक अच्छा सा नाम दें


जिस तरह किसी भी इंसान की पहचान उसके नाम से होती है, ठीक उसी तरह अपने व्यापार की अलग पहचान बनाने के लिए एक अच्छा सा नाम चुनना बहुत जरुरी है.

अपने व्यापार को एक आसान और यूनिक नाम दें.

नाम चुनने के आलावा अपने बिजनेस का एक आकर्षक लोगो (logo) बनवाएं. कई जगह ये logo ही अपके बिजनेस को प्रतिनिधित्व (represent) करेगी.

7. बिजनेस को रजिस्टर करवाएं


अलग-अलग प्रकार के बिज़नेस को रजिस्टर करवाने की अलग-अलग प्रक्रियाएं है. इन बिजनेस के प्रकार को Business Entities कहा जाता हैं.

कुछ प्रमुख Business Entities निम्नलिखित है :

  • Sole Proprietorship
  • One Person Company (OPC)
  • Private Limited Company (Pvt Ltd)
  • Limited Liability Partnership (LLP)

प्रत्येक Business Entities के अपने कुछ फायदे और नुकसान है. इसलिए कोई भी बिजनेस एंटिटीज चुनने से पहले उसके बारे में विस्तार से जान लें.

8. लाइसेंस और परमिट लें


आपको अपनी व्यापार के अनुसार केंद्र सरकार और राज्य सरकार से व्यापार करने के लिए लाइसेंस लेना पड़ सकता है.

पहले ये पता करें कि आपके व्यापार के लिए लाइसेंस और परमिट जरूरी है भी या नहीं? अगर है तो वह आपको कैसे मिलेगा इसकी जानकारी लें.

9. बिजनेस बैंक अकाउंट खुलवाएं


आपका अगर पर्सनल फाइनेंस और बिजनेस का फाइनेंस अलग-अलग रहेगा तो आपके लिए बिजनेस का हिसाब-किताब रखना और टैक्स निकालना आसान होगा.

कई सारे छोटे व बड़े बैंक है जिसमें आप अपना बिजनेस का बैंक अकाउंट खुलवा सकते है.

किसी भी बैंक में बिजनेस अकाउंट खुलवाने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि वह आपके व्यापार की जरूरत को पूरा कर पाएगा या नहीं. जैसे अगर आप विदेश से कच्चा माल (raw material) आयात (import) करते हैं तो आपको ऋण पत्र (letter of credit) की आवश्यकता पड़ सकती है. तो देखें की क्या आपका बैंक ये सुविधा दे रहा है?

10. टैक्स रजिस्ट्रेशन करवाएं


आपको टैक्स जमा करने के लिए परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) और टैक्सपेयर्स आइडेंटिफिकेशन नंबर (TIN) लेना होगा.

PAN और TIN आप नेशनल सिक्योरिटीज डिपोजिटरी लिमिटेड (NSDL) के आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर प्राप्त कर सकते है.

आप PAN और TIN की मदद से प्रत्येक वर्ष आसानी से अपना टैक्स अदा कर पाएंगे.

11. टीम बनाएं


ज्यादातर लोग अकेले ही व्यापार शुरू करते हैं. अगर आप छोटे स्तर का व्यापार करते हैं तो ये सही भी है. लेकिन अगर आप कोई बड़ा बिजनेस शुरू करना चाहते है तो फिर आपको टीम की जरूरत पड़ेगी.

शुरू में आपको लग सकता है कि व्यापार से जुड़ा हुआ सारा काम आप खुद ही कर लेंगे. तो फिर टीम की क्या जरूरत है? लेकिन जब आप काम करना शुरू करेंगे तो परेशान हो जाएंगे. इसलिए हार्ड वर्क के साथ-साथ स्मार्ट वर्क भी करने का प्रयास करें.

12. प्रचार व प्रसार करें


अब आपका व्यापार शुरू हो चुका है, लेकिन ये अभी नया-नया है तो ज्यादा संभावना है कि इसे बहुत कम लोग ही जानते होंगे. 

आपके व्यापार को ज्यादा लोग जानें और आपके ग्राहक बनें इसके लिए आपको अपने बिज़नेस का खूब प्रचार व प्रसार करना होगा.

आप अपने बिजनेस का ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीकों से प्रचार कर सकते हैं.

अपने व्यापार का आप निम्नलिखित तरीकों से ऑनलाइन प्रचार कर सकते हैं :

बिजनेस का वेबसाइट बना कर
सोशल मीडिया पर बिजनेस अकाउंट बना कर
फेसबुक पेज से
ब्लॉग लिख कर
यूट्यूब पर व्यापार से जुड़ी वीडियो अपलोड कर
पेड एडवरटाइजिंग, आदि.

ऑफलाइन एडवरटाइजिंग में तो प्रचार करने के वही पुराने तरीके शामिल हैं. जैसे समाचार पत्र में, रेडियो पर, पैंपलेट बांट कर, बैनर लगा कर, आदी.

व्यापार शुरू करते समय इन बातों का भी ध्यान रखें


अक्सर व्यापारी ये गलती करते है की वे अपना व्यापार शुरू करते समय बहुत से अनावश्यक खर्चें कर देते हैं. जिसकी वजह से उनको जरूरी चीजों पर खर्च करने के लिए पैसा ही नही बचता है.

आप हमेशा एक नम्बर काम करें. कुछ व्यापारी ज्यादा पैसे की लालच में और टैक्स बचाने के लिए दो नंबर का काम करते हैं. ऐसे व्यापारी पकड़े जाने पर अपने व्यापार, इज्जत और जिंदगी सभी को बर्बाद कर लेते हैं. या अगर नहीं भी पकड़े जाते है तो हमेशा अपराध बोध में और चिंतित रहते हैं.

जिंदगी की तरह व्यापार में भी उतार-चढ़ाव आते रहते है. इसमें आपको धैर्य रखना होगा. आपको अपने समस्या का समाधान निकालना होगा. अगर आपको अपने व्यापार से जुड़े समस्याओं का समाधान निकलने में ज्यादा दिक्कत आ रही है तो बिजनेस कंसल्टेंट से कंसल्ट कर सकते है.

उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट में व्यापार कैसे करें? से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी मिली होगी. अगर आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कॉमेंट में जरूर बताएं. जो लोग भी अपना व्यापार शुरू करना चाहते है, उनको ये पोस्ट जरूर शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ