Podcast kaise banaye? 8 स्टेप्स में अपना पॉडकास्ट शुरू करें

Podcast का इस्तेमाल दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है. पढ़ाई से लेकर मार्केटिंग तक में इसका उपयोग हो रहा है. तो अगर आप भी पॉडकास्टिंग शुरू करना चाहते है तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि Podcast Kaise banaye?


आप अगर कॉन्टेंट क्रिएटर ( ब्लॉगर, यूट्यूबर, आदि) है तो आपको भी पॉडकास्ट जरूर बनाना चाहिए. क्योंकि बहुत अधिक संभावना है कि भविष्य में ऑडियो फॉर्मेट भी सर्च रिजल्ट में दिखें. अभी तो सिर्फ टेक्स्ट, इमेज और वीडियो दिखते हैं.


इस ब्लॉग पोस्ट में हमलोग 8 स्टेप्स में जानेंगे की पॉडकास्ट कैसे बनाएं? इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप जान जाएंगे कि पॉडकास्टिंग कैसे करें? तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.


Podcast Kaise Banaye [पॉडकास्टिंग कैसे करें]


पहली बार पॉडकास्ट बनाना एक लंबी प्रक्रिया है. तो स्टेप-बाय-स्टेप जानते है कि पॉडकास्ट कैसे शुरू करें (how to start a podcast in hindi).


1. पॉडकास्ट के लिए टॉपिक चुनें


पॉडकास्ट बनाने की सबसे पहली प्रक्रिया ये है कि आप पॉडकास्ट के लिए टॉपिक चुनें. ये बिलकुल ब्लॉगिंग में niche चुनने जैसा है.


नए पॉडकास्टर के लिए किसी बड़ी टॉपिक (जैसे, शिक्षा) पर पॉडकास्ट बनाने के तुलना में किसी छोटी और खास टॉपिक पर ( जैसे, सरकारी परीक्षा) पर पॉडकास्टिंग करना ज्यादा फायदेमंद रहेगा. 


कोई भी टॉपिक चुनने से पहले ये सुनिश्चित करलें की आप उस टॉपिक पर अच्छी खासी संख्या में एपिसोड बना सकते हैं.


हालांकि जब आपका पॉडकास्ट कुछ मशहूर हो जाएगा तो आप आसानी से अपनी टॉपिक को बढ़ा सकते है.


आप अगर अभी ब्लॉगर, यूट्यूबर, आदि है या किसी इंडस्ट्री (जैसे, ई कॉमर्स) से जुड़े हुए है तो आपका उसी टॉपिक पर पॉडकास्ट बनाना ज्यादा उपयोगी होगा. आप अगर ब्लॉगिंग या ई कॉमर्स के लिए वर्डप्रेस ब्लॉग इस्तेमाल कर रहे है तो इस पर आप अपने पॉडकास्ट को embed भी कर सकते हैं.


2. एक अच्छा सा नाम चुनें


आपको अपने पॉडकास्ट का नाम यूनिक, आसानी से बोला जाने वाला (easy to pronounce) और टॉपिक से जुड़ा हुआ रखना चाहिए.


आपके पास अगर पहले से वेबसाइट नहीं है तो आपको पॉडकास्ट के प्रमोशन के लिए वेबसाइट बनाना पड़ सकता है. इसलिए अपने पॉडकास्ट का नाम जो भी रखें पर उससे पहले ये सुनिश्चित कर लें कि उस नाम का डोमेन नेम उपलब्ध हो.


आपके पॉडकास्ट के नाम से जुड़ा डोमेन नेम आप Namesilo पर ढूंढ सकते हैं. आप यहां से डोमेन नेम खरीद भी सकते हैं. यहाँ आपको बहुत कम दामों में डोमेन नेम मिल जाएगा.


डोमेन नेम खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें और डिस्काउंट पाने के लिए कूपन कोड में studenthalt का इस्तेमाल करें.


3. पॉडकास्ट का प्रकार चुनें


पॉडकास्ट कई प्रकार के होते है जैसे, सोलो, इंटरव्यू, मल्टी होस्ट, लाइव, आदि. इनमें से आपके लिए जो उपयुक्त है, पॉडकास्टिंग के लिए वहीं प्रकार चुनें.


नए पॉडकास्टर के लिए सोलो पॉडकास्ट बनाना ज्यादा आसान होता है. 


वहीं अगर पहले से आपका किसी फील्ड (जैसे, ब्लॉगिंग, यूट्यूब, ई कॉमर्स, आदि) में अच्छा खासा पहचान बना हुआ है तो फिर आपके लिए इंटरव्यू पॉडकास्ट करना ज्यादा बेहतर रहेगा.


आपके पास अगर बिजनेस पार्टनर है तो आप मल्टी होस्ट पॉडकास्ट बना सकते है.


जरूरी नहीं है कि आप सिर्फ किसी एक प्रकार का ही पॉडकास्ट बनाएं. बल्कि आप अपने जरूरत और सुविधा के अनुसार अलग - अलग तरह के पॉडकास्ट भी बना सकते हैं. 


4. आकर्षक कवर आर्ट (cover art) बनाएं


पॉडकास्टिंग के लिए कवर आर्ट बनाने से पहले आइए ये समझते है कि कवर आर्ट क्या होता है.


कवर आर्ट एक इमेज होती है जो एप्पल पॉडकास्टस और अन्य पॉडकास्ट एप पर पॉडकास्ट की जगह दिखाई जाती हैं एवं इसके ठीक नीचे पॉडकास्ट का टाइटल और चैनल का नाम दिखाया जाता है. ये बिलकुल यूट्यूब वीडियो के थंबनेल की तरह होता है.


चूंकि सबसे पहले लोग इसे ही देखते हैं, इसलिए कवर आर्ट का आकर्षक होना बहुत जरूरी है.


आपको ग्राफिक्स डिजाइनिंग का अगर थोड़ा बहुत भी ज्ञान है तो आप खुद ऑनलाइन टूल्स (जैसे Canva) या एप (जैसे PixelLab) से एक अच्छा कवर आर्ट बना सकते है.


आप अगर कुछ पैसे खर्च सकते है तो 99 Designs से और इस तरह की कई सारी वेबसाइट है जहां कुछ पैसे देकर अच्छा सा कवर आर्ट बनवा सकते है.


5. दमदार माइक खरीदें


पॉडकास्ट में पूरा खेल आवाज का ही होता है. इसलिए किसी पॉडकास्ट के अच्छा कहलाने के लिए उस पॉडकास्ट की ऑडियो क्वालिटी बहुत ही अच्छी होनी चाहिए.


ऑडियो क्वालिटी तभी अच्छी होगी जब माइक दमदार होगा. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप अच्छे माइक के नाम पर बहुत महंगी माइक खरीद लें.


Audio Technica ATR2100x USB औसत दामों में एक बहुत ही मशहूर पॉडकास्टिंग माइक हैं.


माइक के साथ साथ आपको पॉप फिल्टर और माइक्रोफोन स्टैंड भी लेना चाहिए इससे आपको रिकॉर्डिंग करने में आसानी होगी और साथ ही साथ आपके ऑडियो की क्वालिटी भी अच्छी होगी.


6. मेहमानों (guests) को बुलाएं


आप अगर इंटरव्यू पॉडकास्ट करना चाहते है तो आपको अपने एपिसोड में नए नए मेहमानों को बुलाना होगा.


आप जिस-जिस को अपने पॉडकास्ट में बुलाना चाहते है, उनके नामों की एक सूची बना लें. फिर उनसे संपर्क करें.


कॉन्टैक्ट करने का सबसे प्रोफेशनल तरीका है कि उन्हें ईमेल भेजें. अगर आपको उनका ईमेल आईडी नहीं मिल रहा है तो आप उसे सोशल मीडिया पर मैसेज भी कर सकते हैं. सोशल मीडिया में भी LinkedIn पर मैसेज भेजना ज्यादा उपयोगी होगा.


किसी को अगर आप पर्सनली जानते है तो आप उनसे मिल भी सकते है या फोन कॉल भी कर सकते हैं.


7. रिकॉर्डिंग एवं एडिटिंग


जो पॉडकास्टर साधारण सा भी रिकॉर्डिंग और एडिटिंग करना जानते है उनके लिए फ्री सॉफ्टवेयर काफी होता है. GarageBand ऐसा ही एक फ्री सॉफ्टवेयर हैं पॉडकास्ट की रिकॉर्डिंग और एडिटिंग के लिए.


आप अगर ज्यादा सुविधा चाहते है और आसानी से अपना पॉडकास्ट रिकॉर्ड और एडिट करना चाहते है तो फिर आपको प्रीमियम सॉफ्टवेयर खरीदना होगा.


Alitu, Adobe Audition, Audacity, आदि पॉडकास्ट की रिकॉर्डिंग और एडिटिंग के लिए प्रमुख प्रिमियम सॉफ्टवेयर हैं.


8. पॉडकास्ट के लिए होस्टिंग चुनें


जिस तरह हमलोग अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को किसी होस्टिंग कंपनी के सर्वर पर होस्ट करते हैं, ठीक उसी तरह पॉडकास्ट को भी होस्ट करना होता है.


नए पॉडकास्टर के लिए Podcast.com और anchor.fm प्रसिद्ध फ्री होस्टिंग है जो सीमित सुविधा के साथ बहुत अच्छी सर्विस देता है. 


आप अगर ज्यादा सुविधा चाहते हैं तो फिर आपको प्रीमियम होस्टिंग लेनी होगी.


Podcast के लिए प्रमुख प्रिमियम होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर निम्नलिखित हैं :

  • Buzzsprout
  • SoundCloud
  • Libsyn
  • Podbean


ये सर्विस प्रोवाइडर आपको एक RSS लिंक भी देते हैं जिसे iTunes, Stitcher जैसे पॉडकास्ट प्लेटफार्म पर शेयर करके आप अपना पॉडकास्ट वहां पर दिखा सकते हैं और अपनी आवाज दुनिया तक पहुंचा सकते हैं.


पॉडकास्ट बनाने के बाद क्या करें [Podcast Promotion]


पॉडकास्ट बनाना यकीनन मुश्किल काम है. फिर भी सिर्फ पॉडकास्ट बनाने से काम नहीं चलेगा. इसके साथ-साथ इसका प्रमोशन भी करना होगा. आप अगर नए पॉडकास्टर है तो ये काम आपके लिए और भी ज्यादा जरूरी है.


पॉडकास्ट के प्रमोशन के लिए आप उसी नाम से एक वेबसाईट बना सकते हैं, या अगर पहले से आपके पास कोई वर्डप्रेस वेबसाईट है तो आप वहां इसे embed कर सकते हैं.


वेबसाईट बनाने के अलावा आप अपने पॉडकास्ट के एपिसोड को सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं, पेड एडवरटाइजिंग कर सकते हैं, ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं, और इनफ्लुएंसर मार्केटिंग कर सकते हैं.


ऊपर पॉडकास्ट प्रमोशन के कई सारे तरीके बताएं गए हैं, लेकिन अगर सारे तरीके आप एक साथ आजमाएंगे तो उलझन में पड़ जाएंगे. इसलिए बारी-बारी से सभी तरीकों को आजमाएं और जिससे ज्यादा फायदा हो उस तरीकें पर ज्यादा ध्यान दें.


उम्मीद है कि ये ब्लॉग पोस्ट आपको पसंद आया होगा और Podcast kaise banaye ये आपको मालूम हो गया होगा. इससे जुड़ी अगर कोई और जानकारी चाहते हैं तो कमेंट में जरूर बताएं और इस पोस्ट को उन लोगों तक शेयर करें जो पॉडकास्टिंग में रूचि रखते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ